पायथन सीखने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

पायथन सीखने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं पायथन सीखना कैसे शुरू करना चाहिए: किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को सीखने के लिए आपको किताब खरीदने की जरूरत नही है। अगर आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन है तो कोई भी भाषा सीख सकते हैं। आप या तो यूटूब टूटोरियल देखकर देख सकते है जो पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं या अगर आपको प्रोग्रामिंग पहले से आती है तो सीधे डॉक्युमेंटेशन 3.8.2 Documentation पढ़ सकते हैं। सबसे आसान है Python Tutorial पे जाकर पाइथन पढ़िये।
पर सिर्फ पढ़ने से काम नही चलेगा। जो भी सीखिये उस भाषा में कोडिंग करिये और उसमे प्रोजेक्ट बनाइये। जितना अभ्यास करेंगे उतने ही उत्तम प्रोग्रामर बन सकते हैं। प्रोजेक्ट ढूँढने की सबसे अच्छी जगह github है।
आशा करता हूँ की आप महारथी बनें।

कोई भी व्यक्ति पाइथन शीख सकता है, उसके लिए सिर्फ इन साधारण बाबतका ज्ञान होना जरूरी है,
  • कम्पाइलर, इंटरप्रेटर जैसे शब्दों का अर्थ पता होना चाहिए।
  • सामान्य syntax के बारे में ज्ञान होना चाहिए ।
  • रुचि होनी चाहिए।

पायथन सीखने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं? पायथन सीखना कैसे शुरू करना चाहिए?
पायथन सीखने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं? पायथन सीखना कैसे शुरू करना चाहिए?

मुझे पायथन सीखना कैसे शुरू करना चाहिए?

1. किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने का महत्वपूर्ण तरीका है उस लैंग्वेज में कोडिंग करना। पाइथॉन को सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस में से आसान लैंग्वेज माना जाता है क्योंकि इसमें बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस की तरह काफी सारे सिंटेक्स (यानी कोड लिखने के निभंद) नहीं होते है। ये एक हाई लेवल लैंग्वेज है यानी कि कोई भी इंसान जिसे प्रोग्रामिंग की ज्यादा ज्ञान ना हो वो एक पाइथॉन कोड को देखकर समझ सकता है कि वो कोड कैसे काम करता है। और पाइथॉन में ऐसी कई प्री डिफाइंड फंक्शन्स होते है जो दूसरे लैंग्वेजेस में उपलब्ध नहीं है। इन फंक्शन्स को इस्तेमाल करके हम आसानी से अपना कोड लिख सकते है। इन फंक्शन्स के वजह से हम २० लाइन के कोड को २-३ लाइन में लिख सकते है।
तो इससे हमे पता चलता है कि पाइथॉन सीखने से पहले हमे उस लैंग्वेज में उपलब्ध सारे फंक्शन्स के बारे में जानना जरूरी है। और इसके साथ साथ पाइथॉन अच्छी तरह से सीखने के लिए पहले पाइथॉन को इंस्टॉल करले और कोडिंग करना शुरू करें। पाइथॉन एक ऐसा लेंग्वेज है जिसमें सिर्फ लॉजिक की जरूरत होती है बाकी सारा मामला कंपैलर देख लेगा। अपना लॉजिक सही ढंग से लिखदे तो, होगया आपका कोड। इसीलिए पाइथॉन को सीखने के लिए पाइथॉन इंस्टॉल करलो और कोडिंग शुरू करदो। ऐसे कोडिंग करते करते आप पाइथॉन में कुछ ही दिनों में माहिर हो जाओगे।

2. किसी भी भाषा को सीखने के लिए जरूरी है, उस भाषा के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना। लेकिन किसी प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के लिए जरूरी है, कोडिंग, सोर्स कोड और बेसिक जानकारी।
यह एक उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है। यह अच्छी बात है कि, यह ओपन सोर्स है इसलिए इसका सोर्स कोड इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसका उपयोग सामान्यतः वेब अनुप्रोग और डेस्कटॉप से लेकर गेम बनाने पर किया जाता है। यह C, C++ की तरह ही एक प्रोग्रामिंग भाषा है। और यह भाषा इन सबसे ज्यादा आसान है। यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड और हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है। इसकी मदद से आप गेम, वेबसाइट और किसी तरह का सर्च इंजन भी बना सकते है। इसमें डायनामिक टाइप सिस्टम तथा आटोमेटिक मैमोरी मैनेजमेंट की सुविधा उपलब्ध रहती है।

प्रोग्रामिंग सीखने के सबसे अच्छे तरीके क्या हैं?


पहले किसी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बेसिक सिंटैक्स सीखिए | फिर उसमें प्रोग्राम लिखना प्रारम्भ करे | इंटरनेट पर बहुत सारे कोडिंग प्रतियोगिताओं की साइट है | उनपे पहले सबसे आसान श्रेणी वाले प्रश्नो को हल कीजिये जब आसान बहुत आसान हो जाये तो माध्यम स्तर के प्रोग्रामिंग प्रॉब्लम्स हल करें इस तरह धीरे धीरे आगे बढ़ते रहे | कुछ समय में कोडिंग आपकी आदत बन चुकी होगी |

प्रोग्रामिंग सीखने का सबसे आसान तरीके और माध्यम क्या है?

प्रोग्रामिंग सीखने का कोई आसान तरीका नहीं ।
जहाँ तक माध्यम की बात है , इन बातों का ध्यान रखें
  1. सबसे पहले एक प्रोग्रामिंग की भाषा चुनिए, में सुझाव दूंगा जावा, पाइथन या C++
  2. बेसिक प्रोग्राम बनाने से शुरुआत कीजिए, जैसे Hello World, Sum of Two Numbers इत्यादि
  3. कोडशेफ, SPOJ या HackerRank जैसी ऑनलाइन कोडिंग वेबसाइटों पे सवाल बनाना शुरू कीजिए
  4. पहले आसान सवालों को सही से हल कीजिए, इस से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा
  5. धीरे धीरे अपना लेवल बढाइये , हर monthly contest में हिस्सा ज़रूर लीजिए
  6. इस वक़्त आप को काफी अभ्यास हो चुका होगा, अब समय है कुछ बिल्ड करने का
  7. जावा के माध्यम से डिज़ाइन पैटर्न पढिये
  8. कोई आम ज़िन्दगी की समस्या को एक एप्पलीकेशन बना के हल कीजिये
प्रोग्रामिंग सीखने के लिये फ्लोचार्ट तथा स्यूडोकोड पर कुछ समय जरूर बिताएं अन्यथा प्रोग्राम बनाना आपके लिए बहुत मुश्किल होगा, कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें -
  1. सबसे पहले C लैंग्वेज को पर्याप्त समय दीजिए, इसे आप जितना अधिक समय देंगे आपके लिए आने वाली लैंग्वेज पर कार्य करना बहुत आसान हो जाता है
  2. C के बाद आप C++ पर कार्य कर सकते हैं क्योंकि दोनों में बहुत अधिक समानताएं पाई जाती हैं, यद्द्यपि C++ OOPs के सिद्धांत को मानती है
  3. इसके बाद Python ही सीखनी चाहिए क्योंकि यह न केवल बहुत आसान है, बल्कि oops के सिद्धांतों को भी मानती है तथा आजकल बहुत अधिक प्रचलन में हैं, परन्तु ध्यान रखें कि 3.3 या ऊपर का version ही प्रयोग करें
  4. अंत में आप Java सीख सकते हैं जो कि निःसंदेह एक अद्भुत language है तथा लगभग सभी फीचर्स cover करती है
इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि कभी भी कठिन प्रोग्राम से शुरुआत न करें, किसी प्रोग्राम को रटने के बजाय समझ कर हल करें, यदि याद करना ही है तो उस language के syntax तथा ऑपरेटर्स को अच्छी तरह से याद करें

पाइथन कोडिंग सीखने के लिए अच्छी वेबसाइट /पुस्तक आप सिफारिश करेंगे (टिप्पणी देखें) ?


पाइथन काफी आसान और सरल है सीखने के लिए। यदि आप पहले से कोडिंग जानते है , और प्रोग्रामिंग की जानकारी रखते है ,तो डॉक्यूमेंटेशन काफी बढ़िया है पाइथन का ,आप उससे पढ़ सकते है।
यदि प्रोग्रामिंग नहीं जानते है ,अथवा नए है , तो निम्न संसाधन है :

पायथन (Python) सीखने के बाद मुझे कौन सी प्रोग्रामिंग लैड्ग्वेज सीखनी चाहिए?


कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा एक औज़ार होती है, और आपको कौन सा औज़ार चलाना सीखना है, यह निर्भर करता है कि आप क्या करना चाहते हैं।
यदि आपका उद्देश्य सिर्फ एक नौकरी प्राप्त करना है तो आपको पाइथन के अतिरिक्त एक हार्डवेयर के नज़दीक भाषा जैसे C या C++ सीखना चाहिए।
एक नेटवर्किंग और मल्टी थ्रेडिंग के लिए erlang जैसी भाषा।
फंक्शनल प्रोग्रामिंग के लिए Haskell या Clojure जैसी भाषा।हालाँकि पाइथन भी फंक्शनल प्रोग्रामिंग सपोर्ट करता है।
इसके अतिरिक्त अल्गोरिद्म और डेटा स्ट्रक्चर के अवधारणाओं की अच्छी समझ होनी चाहिए।
यदि आप वीडियो गेम बनाना चाहते हैं, तो C++ की जानकारी होनी पर्याप्त है।
यदि आप व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन लांच करना चाहते हैं, तो Erlang आपके काम आएगी।
यदि आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो पाइथन के अलावा javascript और php की अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि बैकएंड डेवलपमेंट C++ में भी सम्भव है।
तो इस प्रकार आपके उद्देश्य के अनुसार भाषा का चयन करें।

क्या कोई ऐसी वेबसाइट है जिससे हम हिंदी में Python भाषा सीख सकते हैं?


कॉम्प्यूटर प्रोग्रामिंग सीखना हो तो अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के बीना बात आगे नहीं बड्सक्ति। सभी OS, Server Protocol, WWW protocol / http:// protocol, Internet Protocol Address, HTML, JAVA अंग्रेजी में ही प्रचलित हैं। इनके ज्ञान के बिना तो प्रोग्रामिंग संभव नहीं होगा। अतः PYTHON के लिए भी अंग्रेजी का ज्ञान आवश्यक होगा। प्रोग्रामिंग की संकल्पना हिंदी में समझाना नामुमकीन हैं।

पाइथन लैंग्वेज सीखने में कितना समय लगता है अगर प्रोग्रामिंग का ज्ञान नगण्य हो ?


ज्यादा से ज्यादा 4 घंटे

Post a Comment

और नया पुराने